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सुबह उठकर चलने में एड़ियों में होता है दर्द, तो अपनाएं ये 2 घरेलू उपचार


सुबह उठकर चलने में एड़ियों में होता है दर्द, तो अपनाएं ये 2 घरेलू उपचार पूरे दिन की भाग-दौड़ के चलते हम सभी के पैरों में दर्द महसूस होता है। क्या आप जानते हैं कि प्लांटर फेशिया ऊतकों का वह समूह होता है, जो आपकी पैरों की एड़ियों की हड्डियों को पैर के अंगूठे से जोड़ता है। कई बार तो इसके नष्ट हो जाने के कारण मरीज को चलने-फिरने में भी काफी तकलीफ होती है। एड़ियों में दर्द की इस समस्या को प्लांटर फेशिआइटिस कहते हैं। एक शोध से पता चला है कि एड़ियों में दर्द और पैरों में दर्द की समस्या से पीड़ित मरीजों में लगभग 50 फीसदी मरीज प्लांटर फेशिआइटिस से पीड़ित हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। ज्यादा वजन बढ़ जाने या फिर गलत ढंग से ज्यादा चलने के कारण यह समस्या हो सकती है। आमतौर पर यह समस्या सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं और एथलीट को होती है। ये दोनों ही प्रकार के लोग इस समस्या से ज्यादा पीड़ित रहते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस समस्या को पूरी तरह तो इलाज होना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन फिर भी अगर आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करें, तो इससे होने वाले दर्द से निजात पा सकते हैं। ये एक्सरसाइज इसके दर्द को काफी हद तक कम कर सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, वही दो एक्सरसाइज, जिनकी मदद से आप एड़ियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे- 1.सबसे पहले एक तौलिए को मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें। अब एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं और फुट को स्ट्रेच करें। इस पोजीशन में करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए बनाए रखें। ऐसे ही ये प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं। 2.सबसे पहले पैर के तलवे के नीचे एक पानी की बोतल रख लें। इसके बाद इसे तलवों की मदद से एक मिनट तक अगे-पीछे करके रोल करें। यही सेम प्रक्रिया अपने दूसरे पैर से भी दोहराएं। Yogic Lifestyle Foundation